प्रतिलिप्याधिकार/सर्वाधिकार सुरक्षित ©

इस ब्लॉग पर प्रकाशित अभिव्यक्ति (संदर्भित-संकलित गीत /चित्र /आलेख अथवा निबंध को छोड़ कर) पूर्णत: मौलिक एवं सर्वाधिकार सुरक्षित है।
यदि कहीं प्रकाशित करना चाहें तो yashwant009@gmail.com द्वारा पूर्वानुमति/सहमति अवश्य प्राप्त कर लें।

16 May 2013

मैं कौन हूँ ?

सोच रहा हूँ
मैं कौन हूँ ?
हाड़ -माँस के खोल में छुपी
एक आत्मा
या मिट्टी से बना
एक सजीव शरीर ....
या आत्मा और शरीर
दोनों ही हूँ ?

मैं आध्यात्मिक नहीं
न ही धार्मिक हूँ
मुझे दर्शन की समझ नहीं 
न कल्पना हूँ,
न वास्तविक हूँ
मुझे रूचि नहीं
रहस्य और रोमांच में
मुझे रूचि नहीं
शस्त्र में न शास्त्र में

बस मौन के
चक्रव्यूह में उलझा
खुद से
खुद का ही एक प्रश्न हूँ
मैं कौन हूँ ?

~यशवन्त माथुर©

12 comments:

  1. बढ़िया अभिव्यक्ति !!मैं कौन हूँ.... प्रश्न बहुत जटिल...

    ReplyDelete
  2. खुद के वजूद को तलाश करती सुन्दर प्रस्तुति

    ReplyDelete
  3. बस मौन के
    चक्रव्यूह में उलझा
    खुद से
    खुद का ही एक प्रश्न हूँ
    मैं कौन हूँ ?

    इस रहस्य को ऋषि मुनि ही बता पाएंगे फिर चिंतनीय

    ReplyDelete
  4. बस मौन के
    चक्रव्यूह में उलझा
    खुद से
    खुद का ही एक प्रश्न हूँ
    मैं कौन हूँ ? bahut mushil sawal .....bahut acchi abhiwayakti ..jo bahuton ko pareshan karti hai ..

    ReplyDelete
  5. bahut khoob, ye atm chintan hi gyan ka srot hai
    shubhkamnayen

    ReplyDelete
  6. प्रश्न जटिल है भाई ...

    ReplyDelete
  7. बस यही तो असली प्रश्न है !

    ReplyDelete
  8. बहुत सुंदर अभिव्यक्ति

    ReplyDelete
  9. मैं कौन हूँ...यही पता चल जाए तो क्या बात है..?जटिल प्रश्न ,सुन्दर प्रस्तुति...

    ReplyDelete
+Get Now!